पित्त की पथरी Ayurvedic और Naturopathy उपचार

  • 0

पित्त की पथरी Ayurvedic और Naturopathy उपचार

Category : Blog

आवर्तक दर्दनाक हमलों, अगर हल्के, को ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक के साथ इलाज किया जा सकता है।अपने पेट पर गर्म कुछ रखने से मदद मिल सकती है, इस बात का ख्याल रखें कि त्वचा को निखारें नहीं।कम वसा वाले आहार से हमलों की आवृत्ति कम हो सकती है।

ऑलिव ऑयल फ्लश:

30 मिली जैतून के तेल का सेवन करने से पित्ताशय की थैली सुबह में सबसे पहले करें। पित्त को छोड़ने में पित्ताशय की थैली का अनुकरण करने के लिए अंगूर के रस या नींबू के रस के 120 मिलीलीटर के साथ इसका पालन करें। यह पित्ताशय की थैली पर पित्त की रिहाई के लिए पत्थरों को बाहर धकेलने की मांग को बढ़ाता है। इससे आपको मल त्याग करने में परेशानी हो सकती है। चिंता न करें कि यह डिटॉक्स प्रक्रिया का हिस्सा है। ऐसा करने से पहले किसी चिकित्सक से सलाह लें।प्राकृतिक रूप से पित्ताशय की पथरी को भंग करने के लिए चुकंदर, गाजर और ककड़ी के रस को बराबर भागों में दो बार रोजाना पियें।आधा गिलास गर्म पानी में आधा गिलास नाशपाती का रस घोलें। दो बड़े चम्मच जोड़ें। शहद और दिन में तीन बार सेवन करें।पुदीने की चाय पियें अगर आपको पित्ताशय की थैली पर हमला करने में मदद मिलती है ताकि ऐंठन को शांत करने में मदद मिल सके और दर्द को कम करने से तुरंत राहत मिल सके।

क्या पित्त पथरी को रोका जा सकता है?

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि पित्त की पथरी के लिए उच्चतम जोखिम वाले व्यक्ति, वजन कम करने वाले मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति, वास्तव में कंचन गुग्गुलु लेने से पित्त पथरी के विकास के लिए अपने जोखिम को समाप्त कर सकते हैं। Cholagogues और Choleretics दो सबसे महत्वपूर्ण पारंपरिक आयुर्वेदिक दवाएं हैं जो पित्त पथरी की रोकथाम में मदद कर सकती हैं।

आइए हम समझते हैं कि वे क्या हैं:

चोलोगोग्स:

ये ऐसी जड़ी-बूटियाँ हैं जो इसे अनुबंधित करने के लिए पित्ताशय की थैली को उत्तेजित करने की क्षमता रखती हैं। एलोवेरा और अरंडी चोलगॉग के सामान्य उदाहरण हैं।

कोलेरेटिक्स:

ये ऐसी जड़ी-बूटियाँ हैं जो यकृत को उत्तेजित करती हैं ताकि यह आमतौर पर पित्त को स्रावित कर सके। हल्दी एक कड़वी जड़ी बूटी का सबसे अच्छा उदाहरण है जो एक अदरक है जिसके बाद सूखे अदरक, काली मिर्च, लंबी काली मिर्च और हींग है।पित्ताशय की पथरी के लिए प्राकृतिक चिकित्सा यहाँ कुछ जड़ी बूटियों, पूरक आहार, आहार और जीवन शैली की सिफारिशों के साथ-साथ योग आसन हैं जो पित्ताशय की थैली के प्राकृतिक उपचार के लिए उत्कृष्ट हैं।

जड़ी बूटीगोक्षुरा:

गोखरू या गोक्षुरा एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेद में पित्ताशय की थैली और मूत्र पथ के विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर पित्ताशय की थैली detoxify करने के लिए पाउडर के रूप में लिया जाता है। हालांकि, इसका उपयोग योग्य आयुर्वेद चिकित्सक की देखरेख में किया जाना चाहिए।

पुनर्नवादि:

पुनर्नवादि कषायम शास्त्रीय आयुर्वेदिक तैयारियों में से एक है जिसका उपयोग पित्त पथरी के उपचार में किया जाता है।

चिकोरी:

भुनी हुई चिकोरी जड़ कॉफी के लिए एक कैफीन मुक्त विकल्प है। जिगर और पित्ताशय की थैली की खराबी को रोकने के लिए नियमित रूप से 60 मिली का रस पियें।

Dandelion:

Dandelion जिगर से पित्त के उत्सर्जन को प्रोत्साहित करने, इसे detoxify करने और वसा के चयापचय में सहायता करने में मदद करता है। यह एक सुस्त पित्ताशय की थैली के कामकाज को भी प्रोत्साहित करता है। सलाद में निविदा सिंहपर्णी साग का उपयोग करें या उन्हें उबले हुए खाएं। अपने पित्ताशय की पथरी को ठीक करने के लिए डंडेलियन चाय पिएं।

सूरजमुखी तेल:

ऊपर वर्णित फ्लश के लिए जैतून के तेल के बजाय इसका उपयोग किया जा सकता है।ब्लैक सीड (निगेला सतिवा): काले बीज और काले बीज के तेल का सेवन पित्त पथरी को रोकने और हटाने में मददगार साबित हुआ है। 250 ग्राम पिसे हुए काले बीज को 250 ग्राम शहद और 1 टीस्पून मिलाएं। काले बीज का तेल इसमें Add कप गर्म पानी मिलाएं और इसे खाली पेट लें।हल्दी: यह पित्ताशय की थैली के लिए जड़ी बूटियों में से एक है जो आपकी रसोई में आसानी से पाई जा सकती है जो आपके पित्त की घुलनशीलता को बढ़ा सकती है। इस मसाले में प्रमुख घटक को कर्क्यूमिन कहा जाता है जिसमें विरोधी भड़काऊ और उच्च एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। हल्दी को खाना पकाने में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है या आप पित्त की पथरी को तोड़ने के लिए हर रोज गर्म पानी में घोलकर आधा चम्मच हल्दी पाउडर का सेवन कर सकते हैं।पुदीना: यह पाचन में मदद करने के लिए जाना जाने वाला एक जड़ी बूटी है क्योंकि यह अन्य पाचक रसों के साथ पित्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है। पेपरमिंट में एक प्राकृतिक यौगिक होता है जिसे टेरेपीन कहा जाता है जो पित्त पथरी को भंग करने में मदद करता है।आयुर्वेदिक पूरक (चिकित्सक के मार्गदर्शन में लिया जाना चाहिए – अभी परामर्श करें) गोक्षुरादि गुग्गुलु Liveroleआरोग्यवर्धिनी बाटीअविपत्तिकर चूर्ण आहारछोटे पित्त पथरी आमतौर पर आहार संबंधी उपचार के माध्यम से साफ की जा सकती है। तीव्र पित्ताशय की सूजन के मामले में, रोगी को दो या तीन दिनों के लिए उपवास करना चाहिए जब तक कि तीव्र स्थिति कम न हो जाए। इस दौरान पानी के अलावा कुछ नहीं लेना चाहिए। उपवास के बाद, रोगी को कुछ दिनों के लिए फलों और सब्जियों के रस का सेवन करना चाहिए। गाजर, सेब, बीट, खट्टे फल जैसे संतरे और अंगूर, नाशपाती, अनार, नींबू या अंगूर का रस के रूप में लिया जा सकता है। ब्रोमेलैन, अनानास में एक एंजाइम और पपीते में निहित एक एंजाइम पित्ताशय की थैली के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके बाद, रोगी को कच्ची और पकी हुई सब्जियों, फलों और सब्जियों के रस पर जोर देने के साथ अच्छी तरह से संतुलित आहार अपनाना चाहिए। दही, पनीर और जैतून का तेल का एक बड़ा चमचा दिन में दो बार शामिल किया जाना चाहिए।अध्ययन के अनुसार, मैग्नीशियम से भरपूर आहार पित्त पथरी के जोखिम को कम कर सकता है। आपको इस अद्भुत खनिज की प्रतिदिन 400 मिलीग्राम की आवश्यकता है। कोलेस्ट्रॉल को पित्त एसिड में बदलने के लिए एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) को प्रभावी माना जाता है। आपके शरीर में कम कोलेस्ट्रॉल और अधिक एसिड के साथ, आप पित्त पथरी के जोखिम को कम कर सकते हैं।जीवन शैली ऊपरी पेट के क्षेत्र में गर्म पैक या फोमाटेशन के आवेदन से पित्त पथरी के दर्द से राहत मिल सकती है। शरीर के तापमान पर गर्म पानी का एनीमा रोगी को कब्ज होने पर मल के संचय को खत्म करने में मदद करेगा। इष्टतम वजन बनाए रखने के लिए शारीरिक व्यायाम भी आवश्यक है। यदि पित्ताशय बहुत बड़े हैं या उन मामलों में जहां वे बहुत लंबे समय से मौजूद हैं, तो सर्जरी आवश्यक हो जाती है।योगवज्र मुद्रा (वज्रासन)घुटने से छाती (पवनमुक्तासन)कमल की मुद्रा (पद्मासन)बैक-स्ट्रेचिंग पोज़ (पसचिमोत्तानासन)टिड्डी मुद्रा (शलभासन)।

समस्या होने पर कॉल या व्हाट्सएप करें 77049966997570901365


Request a Call Back

    Your Name (required)

    Your Email (required)

    Call Back Number(required)

    Your Message

    WHAT’S NEW

    What Patients Say

    Dear Mr. T K Srivastava,

    This is to thank you and the entire team at Jivak Ayurveda for the care taken towards my mother during her pain cancer.

    She is now back home.

    Dr. Tiwari and his entire team was exceptional in assisting her recovery in every possible way without which her turnaround would have perhaps been difficult.

    I must also bring to your notice that your hospital has an outstanding nursing team. Even in the crisis, the team kept my mother smiling. Do convey my personal gratitude to a… Read more

    Thanks "Jivak" to give me a new hope of Life

    Address

    First Floor, Nidhi Complex, Sec-2, Vikas Nagar, Lucknow-226022
    7704996699
    JivakAyurveda@gmail.com